Breaking News
Home / World / सऊदी अरब: प्रदर्शन कर रहे 11 प्रिंस गिरफ्तार

सऊदी अरब: प्रदर्शन कर रहे 11 प्रिंस गिरफ्तार

रियाद। सऊदी अरब के अधिकारियों ने शाही-परिवार के सदस्यों की गिरफ्तारी के एक नए दौर की शुरुआत करते हुए एक शाही महल में विरोध प्रदर्शन करने वाले 11 शहजादों को गिरफ्तार कर लिया है। अब इन शहजादों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा। सरकार से जुड़ी वेबसाइट ‘सबक’ ने अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि शाही परिवार की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले नेशनल गार्ड की एक इकाई को इन शहजादों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

ये राजकुमार शाही खानदानों के बिजली और पानी के बिलों के सरकारी खजाने से भुगतान पर रोक का विरोध कर रहे थे। गिरफ्तार किए गए राजकुमारों के नाम अभी सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। सऊदी अरब सरकार ने फैसला लिया है कि शाही परिवार से जुड़े लोग अब अपने बिल खुद चुकाएंगे। खबर में कहा गया है कि गिरफ्तार किए गए शहजादों को राजधानी रियाद की ‘हायर’ कारागार भेजा गया है। इस जेल में अपराधियों, चरमपंथियों और अलकायदा के आतंकवादियों को रखा जाता है।

वेबसाइट के मुताबिक गिरफ्तार किए गए शहजादे अपने एक रिश्तेदार से जुड़े अदालती फैसले के संदर्भ में वित्तीय मुआवजे की मांग और शाही परिवार के लोगों के बिजली और पानी के बिल के सरकारी भुगतान को रोकने के फैसले को बदलने की मांग कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के अटार्नी जनरल शेख सऊद अल मोजेब ने एक ई-मेल के माध्यम से बताया कि 11 शहजादों को उस वक्त गिरफ्तार किया गया, जब उन्होंने रियाद में कसार अल-होक को छोड़ने के लिए मना कर दिया।

अल मोजेब ने कहा कि कोई भी सऊदी अरब में कानून से ऊपर नहीं है। बीते साल नवंबर में सऊदी अरब में भ्रष्टाचार के खिलाफ की गई कार्रवाई में दर्जनों राजकुमारों को गिरफ्तार किया गया था। इनमें कुछ पूर्व मंत्री भी शामिल थे। सऊदी अरब के शाही परिवार में हजारों लोग हैं, लेकिन धन और सामाजिक प्रतिष्ठा के मामले में शाही परिवार में गैर बराबरी है।

About divya jyoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *