Breaking News
Home / Country / राजस्थान पुलिस का नया प्लान तैयार, जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट FoP, जानिए क्या है खासियत?

राजस्थान पुलिस का नया प्लान तैयार, जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट FoP, जानिए क्या है खासियत?

जयपुर: प्रदेश की कानून व्यवस्था को सुधारने और लोकल स्तर पर इंटेलिजेंस को मजबूत करने के लिए चिंतित पुलिस अब TN की तर्ज पर नए उपयोग करने जा रही है। TN के मॉडल पर राजस्थान पुलिस भी फ्रेंड्स ऑफ पुलिस की शुरुआत करेगी। प्रदेश की पुलिसिंग में इस मॉडल को अंतिम रूप देने की तैयारी चल रही है और जल्द ही DGP कपिल गर्ग खुद इसे लॉन्च करेंगे।

Image result for kapil garg ips

क्या फ्रायड्स पुलिस है?

जैसा कि इस नाम से ही अर्थ समझ आ जाता है कि पुलिस को सहयोग करने वाले वो मित्र जो लोगों के बीच में रहकर पुलिस की आंख-कान के बने रहेंगे। फ्रंड्स ऑफ़ पुलिस यानी FOP का उद्देश्य पुलिस और आम जनता को लगभग लाने के साथ लोगों को अपराध रोकने के प्रति जागरूकुक बनाने और प्रमाणित तत्वों को रोकने जैसे काम में पुलिस को सक्षम बनाना होगा। यह पुलिस के काम मे निष्पक्षता करेगी।

पुख्ता रिपोर्ट सही कब पर पुलिस को पहुंचचाने के लिए फ्रंड्स ऑफ पुलिस को लॉन्च किया जा रहा है। किसी भी थाने इलाके में किसी भी विवाद को निपटाने और उस विवाद की जड़ तक सच्चाई के साथ पहुंचने के लिए फ्रेंड्स ऑफ पुलिस सबसे मुफीद साबित होगी। तमिलनाडू  (TN) में अभी तक फ्रेंड्स ऑफ पुलिस असरदार साबित हो रहा है। रेटेड पुलिस भी TN के अधिकारियों के संपर्क में है और उन्हें FOP के बारे में सूक्ष्म जानकारी जुटाने में लगे हुए है।
बेदाग और ईमानदार लोग ही पुलिस के इस प्रोजेक्ट के साथ जुड़ेंगे। लोकल स्तर पर जो कोई भी इससे जुड़ना चाहेगा स्वेच्छा से वो जुड़ सकेगा। जिस व्यक्ति को फ्रंडस ऑफ पुलिस के वेंचर में जोड़ा जाएगा, उस व्यक्ति की आइडेंटिटी और ब्योरा पहले पूरी तरह से जांच करेगी। थाना स्तर पर एक नोडल ऑफिसर बनाया जाएगा जो सीधा थाने में रिपोर्ट करेगा। सीएलजी सदस्यों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। फिर भी कोई स्वेच्छा से जुड़ना चाहे तो उसका रिकार्ड जांच होगा।
प्रदेश के DGP कपिल गर्ग ने बताया कि को FOP को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इसकी विस्तृत रिपोर्ट लगातार मैं ले रहा हूं और अन्य अधिकारी भी TN के अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। FOP अपराध पर लगाम और पुलिस और जनता के बीच सामंजस्य बिठाने के लिए सबसे सफल परियोजना होगी। इस परियोजना को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है।
 

About divya jyoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *