Breaking News
Home / Country / Google Doodle Kamla Das: जानिए कौन हैं कमला दास

Google Doodle Kamla Das: जानिए कौन हैं कमला दास

नई दिल्ली: Google ने आज Doodle के जर‍िए भारत की मशहूर लेखि‍का कमला दास को उनके महान लेखन के लिए याद किया है. आज ही के दिन यानी कि 1 फरवरी 1976 को उनकी आत्‍मकथा ‘माई स्‍टोरी’ पब्‍लिश हुई थी. ये कोई मामूली आत्‍मकथा नहीं थी बल्‍कि एक ऐसी महिला की सच्‍ची कहानी थी जिसकी किताब ने न सिर्फ भारत में बल्‍कि दुनिया में हलचल मचा दी थी.

15 साल की उम्र में शादी, 16 साल की उम्र में मां, रात भर घरवालों के सोने के बाद किताबे लिखने का शौक और 1999 में धर्मांतरण कर अपने नाम से ‘दास’ हटाकर ‘सुरय्या’ लगाने वाली और कोई नहीं बल्‍कि कमला दास थीं. उन्‍होंने अपनी कविताओं में सेक्शुएलिटी, पुरुष और महिला के संबंध से जुड़ी भावनाओं को बयां किया था. यहां पर हम आपको बता रहे हैं क‍ि उनकी आत्‍मकथा ‘माई स्‍टोरी’ क्‍यों इतनी विवादित हुई और क्‍यों लोकप्रिय हुई.

कमला दास ने अपनी आत्‍मकथा मलयालम भाषा में ‘एंते कथा’ नाम से ल‍िखी है. जिसका अंग्रेजी में ‘माई स्‍टोरी’ नाम से अनुवाद किया गया है. इस किताब में कुल 50 चैप्‍टर हैं, जिसमें उन्‍होंने अपनी जिंदगी के हर पन्‍ने को बयां किया है. उन्‍होंने बताया है किस तरह कलकत्ता के मिशनरी स्‍कूल में उन्‍हें नस्‍लीय भेदभाव का सामना करना पड़ा. इस किताब में पति के साथ निष्‍ठुर रिश्‍ते की कहानी, उनके साहित्‍यिक करियर, एक्‍सट्रामैरिटल अफेयर, बच्‍चों के जन्‍म, लेखन और सेक्‍शुएलिटी के बारे में पूरी आपबीती है.

About divya jyoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *