Wednesday , December 11 2019
Breaking News
Home / Rajasthan / गौशालाओं को एकमुश्त दी जाएगी 90 दिन की सहायता राशि: गोपालन सचिव

गौशालाओं को एकमुश्त दी जाएगी 90 दिन की सहायता राशि: गोपालन सचिव

जयपुर। गोपालन विभाग के शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने बताया है कि राज्य में पंजीकृृत गौशालाओं को इस बार 90 दिन की सहायता राशि एकमुश्त दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए गौशालाओं एवं नगरीय निकायों द्वारा संचालित कांजी हाउसों के सर्वें का कार्य पूरे प्रदेश में 10 जनवरी से शुरु कर 20 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा।

सचिव शर्मा ने बताया कि पिछले दिनों मुख्य सचिव एनसी गोयल की अध्यक्षता में आयोजित गोपालन विभाग की गौवंश संरक्षण संवर्धन अधिभार उपयोग सलाहकार समिति की बैठक में वर्ष 2017-18 में पंजीकृृत गौशालाओं व कांजी हाउसों में आवासित गौवंश के पालन पोषण के लिए सहायता राशि एकमुश्त दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

दिसंबर 2015 या इससे पूर्व की पंजीकृृत तथा 200 या अधिक गौवंश का पालन पोषण करने वाली पंजीकृृज गौशालाओं और कांजी हाउसों को 90 दिन की सहायता राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह राशि बड़े पशुओं के लिए 32 रुपए प्रति पशु और छोटे पशुओं के लिए 16 रु. प्रति पशु दी जाएगी। पहले यह सहायता राशि 45-45 दिन के अनुसार दो किश्तों में दी जाती थी पर इस बार एक बार में ही जनवरी, फरवरी और मार्च, 2018 कुल 90 दिन की सहायता राशि देने का निर्णय किया गया है।

सचिव गोपालन अजिताभ शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा इसके लिए सर्वे का कार्य 10 जनवरी से आरंभ कर 20 जनवरी, 18 तक पूरा कर लिया जाएगा। पात्र गौशालाओं द्वारा 5 फरवरी तक सहायता राशि के लिए आवेदन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि गौशालाओं व कांजी हाउसों द्वारा जनवरी, फरवरी और मार्च 18 के चारा, पशुआहार खरीद के बिल प्रस्तुत किए जाएंगे। इस साल गौसंरक्षण निधि में भी गत साल से अधिक राशि करीब 215 करोड़ आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि गए साल इस निधि में 132 करोड़ 68 लाख रुपए का अनुदान दिया गया था। उन्होंने बताया कि राज्य में करीब 2322 गौशालाएं हैं।

About divya jyoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *