Breaking News
Home / Country / डीजीपी ने दिए निर्देश- गुमशुदा रिपोर्ट पर लापरवाही न बरती जाए

डीजीपी ने दिए निर्देश- गुमशुदा रिपोर्ट पर लापरवाही न बरती जाए

चंडीगढ़। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी.एस.सन्धु ने दुष्कर्म और हत्या की घटनाओं पर गम्भीर चिंता व्यक्त की है और सभी क्षेत्रीय अधिकारियों (यूनिटस) को महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध अपराध के मामलों को अत्यन्त प्राथमिकता के आधार पर लेने और ऐसे अपराधों की रोकथाम व उनका पता लगाने के लिए उनके पास उपलब्ध श्रेष्ठ संसाधनों को लगाने के भी निर्देश दिए हैं।

सन्धु यहां विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस विभाग के वरिष्ठ जिला अधिकारियों को सम्बोंधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि गुमशुदा रिपोर्ट पर लापरवाही न बरती जाए और उन पर शीघ्र कार्यवाही शुरू करें और पुलिस अधीक्षक और आईजीपी रेंज स्तर पर बारिकी से निगरानी की जाए।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रत्येक नागरिक, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की सेफ्टी और सुरक्षा के बारे में गंभीर है तथा किसी भी परिस्थिति में किसी कर्मचारी और किसी रैंक के अधिकारी की ऐसे मामलों से निपटते समय किसी कमी या लापरवाही को सहन नहीं किया जाएगा।

उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसे घृणित अपराधों की रोकथाम और पता लगाने में किसी भी प्रकार की असफलता के विरूद्ध पुलिस मुख्यालय सख्त कार्यवाही करने से परहेज नहीं करेगा। उन्होंने आईजीपी रेंज, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से महिला हैल्पलाइन की कार्यप्रणाली की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने और उसे सुदृढ़ करने तथा महिलाओं के विरूद्ध अपराधों से लडऩे में युवाओं और समाज के प्रतिनिधियों को शामिल करने का आग्रह किया।

उन्होंने सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और पुलिस आयुक्तों को सभी महिला कॉलेजों और स्कूलों के निकट सुरक्षा और गश्त सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्हें महिलाओं के विरूद्ध घृणित आपराधिक मामलों की जांच और मुकद्दमों का अदालतों द्वारा फैसला होने तक उनकी बारिकी से निगरानी करने के लिए भी कहा।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षकों और डीसीपी को महिलाओं, विशेष रूप से अल्पव्यस्कों के विरूद्ध अपराधों के मामलों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने और हैल्पलाइन पर प्राप्त की जा रही शिकायतों पर शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

About divya jyoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *