Breaking News
Home / Country / कश्मीर मुद्दे का हल करने में धरती पर कोई ताकत रोक नहीं सकती-राजनाथ

कश्मीर मुद्दे का हल करने में धरती पर कोई ताकत रोक नहीं सकती-राजनाथ

दैनिक दिव्यज्योति

दिल्ली। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर मुद्दा हल होगा, धरती पर कोई भी ताकत इसे रोक नहीं सकती है। सिंह ने कहा कि कश्मीर उनके दिल इमें है और सरकार चाहती है कि यह न केवल INDIA का स्वर्ग है, बल्कि दुनिया का पर्यटक स्वर्ग बन जाए। इससे पूर्व सिंह ने जम्मू कश्मीर के द्रास सेक्टर में एक स्मारक पर 1999 कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रंद्धाजंलि अर्पित की। देशद ऑपरेशन विजय की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है।

सैनिकों के साथ केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र, राज्य या देश के विकास के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण अत्यावश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत हर मोर्चे पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले दशक या उसके बाद के कुछ वर्षों में यह अमेरिका, रूस या चीन के स्थान पर शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जायेगा। उन्होंने कठुआ और सांबा जिले में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा बनाये गये दो पुलों का भी उद्घाटन किया।

जम्मू कश्मीर के हालात विस्फोटक

राजनाथ सिंह ने कहा कि कठुआ में उज्ह नदी के ऊपर बने पुल की लागत 50 करोड़ रुपये आई है। यह बीआरओ द्वारा अब तक बनाया गया सबसे लंबा पुल है। सिंह ने कहा कि कश्मीर की समस्या का हल हो कर रहेगा, दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है। उन्होंने कहा, यदि बातचीत के माध्यम से नहीं, तो हम जानते हैं कि कैसे। सिंह ने कहा उन्होंने गृह मंत्री के रूप में कई बार अपील करते हुए तथाकथित नेताओं से बातचीत के जरिये इस मुद्दे को हल करने के लिए कहा था।

सिंह पिछली सरकार में केन्द्रीय गृह मंत्री थे। उन्होंने कहा कि हम जम्मू कश्मीर का तीव्र विकास और समृद्धि चाहते हैं। अलगाववादी नेताओं पर निशाना साधते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि जो लोग ‘आजादी आजादी (स्वतंत्रता) की रट लगा रहे हैं, वे कश्मीर के युवाओं को यह बताने में असफल रहे हैं कि वे किस प्रकार की आजादी चाहते हैं।’ उन्होंने पूछा कि उनके सामने किस देश का उदाहरण है। क्या वे पाकिस्तान की तरह की आज़ादी की चाहेंगे।

कश्मीर जल्द ही आतंकवाद से मिलेगा छुटकारा

उन्होंने कहा, ”इस तरह की आजादी किसी को भी स्वीकार्य नहीं होगी।” सिंह ने कहा कि जम्मू और कश्मीर का देश के लिए एक विशेष महत्व है और मोदी सरकार इसे पर्यटन गतिविधियों का केंद्र बनाने के लिए काम कर रही है ताकि दुनियाभर के लोग यहां आयें। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार की प्राथमिकता सीमा और देश के ग्रामीण क्षेत्रों की ‘कनेक्टिविटी को तेजी से सुनिश्चित करना है।

About divya jyoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *